13 August, 2015

Perform Shiv Puja according to Moonsign











श्रावणमें शिवजीकी विशेष पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी हो सकती हैं । श्रावणमें हररोज सुबह रुद्राभिषेक या शिवमहिम्न स्तोत्र द्वारा शिवलिंग पर अभिषेक विशिष फलदायी है । विभिन्न राशि के जातक शिवजी के आशिर्वाद प्राप्त करने हेतु और ग्रह दोष निवारण हेतु इस प्रकार पूजा कर सकते है :
(1) मेष राशि : श्रावण में हर मंगलवार शिवलिंग पर लाल फूल अर्पित करे। श्रावण में मंगलवारके दिन गरीब व्यक्ति गुड़, लाल मसूर दाल और गेहूं का दान करे ।
(2) वृषभ राशि : श्रावण में शिवलिंग पर दूध और जल चढ़ाएं। हर शुक्रवार शिवलिंग पर सफ़ेद फूल अर्पित करे। श्रावण में शुक्रवार के दिन गरीब व्यक्ति को अक्षत का दान करे ।
(3) मिथुन राशि : श्रावण में शिवलिंग पर शिवलिंग पर 3 बिल्वपत्र चढ़ाएं। हर बुधवार गाय को हरी घास खिलाएं । बुधवार को किसी किन्नर को दान करें।
(4) कर्क राशि : श्रावण में शिवजी को चंदन एवं चावल चढ़ाएं। हर सोमवार को शिवलिंग पर जल और दूध चढ़ाएं । श्रावण में सोमवार को चंद्र से संबंधित वस्तु चावल और सफ़ेद वस्त्र का दान करें।
(5) सिंह राशि : श्रावणमें हर शाम शिवलिंग के पास घी का दीपक जलाएं। रोज सूर्य को जल चढ़ाएं। श्रावण में रविवारको किसी गरीब व्यक्ति को ताम्बेकी वस्तु का दान करे।
(6) कन्या राशि : श्रावणमें नित्य शिवलिंग पर 11 बिल्व पत्र अर्पित करें। हर बुधवार गणेश को दूर्वा चढ़ाएं। नियमित रूप से प्रथम पूज्य गणेशजी की पूजा करने से सभी प्रकार के ग्रह दोषों की शांति हो जाती है।
(7) तुला राशि : श्रावणमें शिवजी को माखन का भोग लगाएं। शुक्रवार को किसी जरूरतमंद व्यक्ति को वस्त्र का दान करें ।
(8) वृश्चिक राशि : रोज शिवलिंग पर कच्चा दूध अर्पित करें। शिवलिंग पर लाल फूल चढ़ाएं। हर मंगलवार हनुमानजी को सिंदूर चढ़ाएं। श्रावण में मंगलवारके दिन मसूर की दाल का दान किसी जरूरतमंद व्यक्ति को करें।
(9) धनु राशि : श्रावणमें नित्य शिवलिंग पर बिल्व पत्र एवं आंकड़े के फूल चढ़ाएं।शिवलिंग पर पीले फूल चढ़ाएं, प्रसाद में चने की दाल और बेसन के लड्डू का भोग लगाएं।
(10) मकर राशि : श्रावण में शिवलिंग पर नित्य तांबे के लोटे से जल चढ़ाएं। शिवलिंग पर काले तिल चढ़ाएं । शनिवार के दिन किसी गरीब को तेल, काली उड़द और काले कंबल का दान करें।
(11) कुंभ राशि : श्रावण में केसर और दूध को जल में मिलाकर शिवलिंग पर चढ़ाएं । शनिवार को हनुमान चालीसा का पाठ करे । शनिवार के दिन किसी गरीब को तेल और काले कंबल का दान करें।
(12) मीन राशि : श्रावण में रोज शिवलिंग पर कच्चा दूध अर्पित करें और चंदन चढ़ाएं। गुरुवार किसी गरीब को हल्दी का और पीले रंग के अन्न का दान करें ।

No comments: